Mata Durga Devi
लेख

2022 Shardiya Navratri: इस नवरात्रि पर मां दुर्गा का हाँथी में सवार होकर आने कारण जाने

Rate this post

2022 Shardiya Navratri: इस नवरात्रि पर मां दुर्गा का हाँथी में सवार होकर आने कारण जाने नवरात्रि के नौ दिन में माँ दुर्गा अलग-अलग रूपों में पूजी जाती है और माँ दुर्गा के विभिन्न वाहन क्या है और इनका क्या महत्त्व है। नवरात्रि 2022 में माँ दुर्गा के कोन-कोन से वाहन है और उनका क्या मतलव हैं।

Mata Durga Devi
Navratri

नवरात्रि के नौ दिवस काल से ही प्रारंभ हो रहे हे तो आइयेगा हम अपको माँ दुर्गा के वाहन के बारे में बतलाते है कि इस नवरात्रि में माँ दुर्गा के वाहन क्या हे और इनका क्या मानव जाती के लिए का संकेत है। माँ दुर्गा के पांच वाहन और वाहन में आने का संकेत :-

  • सिंह,
  • हाँथी,
  • घोड़ा,
  • नाव,
  • पालकी

शेर (सिंह) के आलावा माँ दुर्गा के और भी चार वाहन है-हाँथी, घोड़ा, नाव, और पालकी माना जाता है कि यदि अपना वाहन का अलग-अलग चुनाव करती है तो यह मानव के लिए महत्वपूर्ण संकेत है प्रलय आपदाएं राजनैतिक प्राकृतिक आपदाएं।
हाँथी शांति और सम्रद्धि के लिए है।

सिंह यदि माँ दुर्गा सिंह में आती हैं

सिंह यदि माँ दुर्गा सिंह में आती हैं तो यह कई प्रतिनिधियों का प्रतिक है शक्ति, साहस, नेतृत्व इच्छाशक्ति व द्रढ़ संकल्प धर्म का भी प्रतिनिधित्व करता है। सिहं माँ दुर्गा का विशिष्ट वाहन है पुराणिक कथायों के अंतर्गत जब महिसाशुर ने अलग-अलग देवों पर आक्रमण किये थे तो उन्होंने महिसाशुर से लड़ने के लिए हथियार दिए तो जंगल के राजा उन्हें एक शेर दिए

यदि माँ दुर्गा पालकी में आती हैं

यदि माँ दुर्गा पालकी में आती हैं, तो यह हमारे लिए माहामारी प्राकोप का संकेत है। पालकी- यदि माँ दुर्गा नाव पर आती है तो यह माहामारी प्राकोप के सन्देश का प्रतिक है।

यदि माँ दुर्गा नाव में आती हैं

नाव पानी का वाहन है जो बाढ़ आने का प्रतिक है। नाव- नाव जो है वह पानी का वाहन है यह बाढ़ और अच्छि फसलों का प्रतिक है यदि माँ दुर्गा नाव में आती हे तो सभी को उनके अंतिम लक्ष्य तक पहुँचने का आशीर्वाद देंगी।

यदि माँ दुर्गा हांथी में आती हैं

यदि माँ दुर्गा हांथी में आती हैं, तो हांथी- मानव के लिए यह शांति और सम्रद्धि का संकेत है हाँथी में आगवान या विदा होना का मतलाव है की माँ दुर्गा के आशीर्वाद से अपका जीवन खुशियों से भरने वाला है माँ हाँथी में आ जाये तो यह बहुत शुभ माना जाता है ऐसा माना जाता है कि इस वर्ष फसलों के लिए भरपूर वर्षा होने वाली है।

यदि माँ दुर्गा हांथी में आती हैं

घोड़ा- अगर माँ दुर्गा घोड़े पर आती हे तो यह बहुत अशुभ माना जाता है क्योंकि घोड़े रेस के लिए है माँ दुर्गा का घोड़े पर आना राष्ट्रों के बीच युद्ध का प्रतिक है।

2022 Shardiya Navratri: इस नवरात्रि पर मां दुर्गा का हाँथी में सवार होकर आने कारण जाने

इस नवरात्रि में माँ दुर्गा हाँथी में सवार होकर आती हैं तो इसका मतलाब इस वर्ष में अधिक से अधिक वर्षा के संकेत है जिससे फसलों में बहुत अधिक उत्पादन होने वाला है।

लोगों को सफलता मिलेगीं जीवनस्थर में वृद्धि होगी लोगों को अधिक रोजगार के अवसर प्राप्त होने देश में का विकास होगा लोगों के जीवन में शुख सम्रद्धि और शांति का विकास होगा जिससे लोगों के जीवन में अनेक परिवर्तन होंगें।

इन्हें भी देखे

शारदीय नवरात्र का प्रथम दिन माता के इस रूप की होती है पूजा

शारदीय नवरात्रि में जरूर करें देवी माँ दुर्गा स्तुति का पाठ

इस नवरात्रि पर मां दुर्गा का हाँथी में सवार होकर आने कारण जाने

नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजन विधि, शुभ मुहूर्त